वीटो पॉवर

UNSC pic
क्या आप जानते है (वीटो पॉवर) क्या है, कौन देता है और कौन कौन से देशो के पास है और किस देश ने वीटो पॉवर कितनी बार इस्तेमाल किया । वैसे काफी लोगो ने सुना है आइये जानते है इसके बारे मे -
संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations Organization- UNO) की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के स्थायी सदस्य देशों को मिला हुआ विशेषाधिकार ही “Veto Power (वीटो पावर)” कहलाता है । वीटो पॉवर संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशेषाधिकार अंग भी कह सकते है क्यो कि यह विशेषाधिकार (United Nations ) अमेरिका विश्व के प्रमुख देशो को प्रदान करती है । सुरक्षा परिषद में कुल पन्द्रह सदस्य होते है । जिसमें पाँच स्थायी होते है और दस अस्थायी होते है । स्थायी सदस्य 1) चीन,2) फ्रांस, 3) सोवियत संघ रूस, 4) इंग्लैण्ड (बिट्रेन) 5) संयुक्त राज्य अमेरिका है, जबकि अस्थायी सदस्यों के निर्वाचन में कुछ बातों का ध्यान दिया जाता है । प्रथम अंतराष्ट्रीय शान्ति और सुरक्षा बनाये रखना । संगठन के दूसरे उद्देश्यों को पूरा करने में संयुक्त राष्ट्र के सदस्यो का योगदान रहा ।
क्या आप जानते है कि हमेशा से भारत देश को (वीटो पॉवर) प्राप्त करने मे लगा रहा है । अस्थायी (वीटो पॉवर) 2 वर्ष के प्रदान किये जाते है । जिन्हे UNO के सुरक्षा परिषद् व्दारा सुनिश्चित किया जाता है कि किस देश को आस्थायी (वीटो पॉवर) प्रदान करना है ।

आइये जानते है किस देश ने कितनी बार वीटो इस्तेमाल किया?

अब तक सबसे ज्यादा बार रूस ने वीटो का इस्तेमाल किया है। रूस ने अब तक 141 बार, अमेरिका ने 83 बार, ब्रिटेन ने 32 बार, फ्रांस 18 बार और चीन ने 15 बार वीटो का इस्तेमाल किया है।

1 thought on “वीटो पॉवर”

Leave a Reply