धारा- 122 भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध करने के आशय से हथियार आदि संग्रहित करना,(IPC Section 122 Collecting arms, etc, with intention of waging war against the Government of India)

धारा 122 क्या है?

भारतीय दंड संहिता के अन्तर्गत धारा-122 आइये हम समझते है साधारण भाषा मे कोई इंसान यदि षड्यंत्र करके भारत सरकार के विरूद्ध युद्ध करने के आशय से हथियार संग्रहित करता है तो वह दंड का भागीदार होगा ।
धारा 122: इस धारा में प्रावधान है कि अगर देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की मंशा से कोई हथियार या गोला-बारूद जमा करता है या फिर ऐसी कोशिश करता है और दोष साबित हो जाए तो 10 साल कैद या उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है।
भारतीय दंड संहिता की धारा 122 के अनुसार-
जो भी कोई भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध करने, या युद्ध करने की तैयारी करने के आशय से सैनिक, आयुध या गोलाबारूद संग्रहित करेगा, या अन्यथा युद्ध करने की तैयारी करेगा, तो उसे आजीवन कारावास, या किसी एक अवधि के लिए कारावास की सजा जिसे अधिकतम दस वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है से दण्डित किया जाएगा, और साथ ही वह आर्थिक दण्ड के लिए भी उत्तरदायी होगा।

लागू अपराध

भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध करने के आशय से आयुध आदि संग्रहित करना एक अपराध है, इस अपराध के लिये किसी इंसान को आजीवन कारावास या दस वर्ष कारावास और आर्थिक दण्ड अथवा दोनो का भागीदार होगा । यह एक गैर-जमानती, संज्ञेय अपराध है और सत्र न्यायालय व्दारा विचारणीय है।यह अपराध समझौता करने योग्य नहीं है।
[table id=3 /]

Leave a Comment